English grammar sikhne ka tarika

 English grammar sikhne ka tarika नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको English grammar sikhne ka aasan tarika बताने जा रहे हैं आज अंग्रेजी सीखना और अंग्रेजी में संवाद करना बहुत महत्वपूर्ण है। अंग्रेजी दुनिया की नंबर तीन भाषा बन गई है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा, अन्य देशों में संवाद करने के लिए भी अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है।


English grammar sikhne ka aasan tarika


ऐसी स्थिति में, हर कोई अंग्रेजी बोलना सीखना चाहता है, लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि आज अंग्रेजी बोलना कैस सिख सही जगह पर है, English grammar sikhne ka aasan tarika  इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा है।

अंग्रेजी नहीं बोलना आपकी एकमात्र समस्या नहीं है, लेकिन उन सभी छात्रों को, जो हिंदी स्कूल में पढ़े हुए हैं और उन्होंने कभी अंग्रेजी पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन अब यह मत सोचिए कि आप अंग्रेजी नहीं सिखा सकते। आज के समय में, इंटरनेट पर कई अंग्रेजी व्याकरण एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, जिनके उपयोग से आप आसानी से अंग्रेजी व्याकरण सीख सकते हैं। अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका ग्रामर अच्छा नहीं है और यह बिल्कुल सच है। लेकिन अंग्रेजी व्याकरण सीखने के लिए ऐप आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। तो चलिए शुरू करते है और आपको बताते है english grammar sikhne ka tarika.

English grammar sikhne ka tarika

अगर आप भी अंग्रेजी नहीं जानते हैं और आप भी अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो आज हम आपको अंग्रेजी बोलने और English grammar sikhne ka tarika बताने जा रहे हैं। अभी, हर जगह अंग्रेजी को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है, चाहे नौकरी के लिए या किसी भी बड़ी कंपनी में नौकरी के लिए, इन सभी जगहों पर अच्छी अंग्रेजी बोलने और अध्ययन करने के लिए आवश्यक है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है की english grammar sikhne ka tarika क्या है।

अंग्रेजी किताबें पढ़ें - अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा तरीका किताबें पढ़ना है। आपको हर दिन एक घंटे के लिए एक अंग्रेजी कहानी की किताब या अंग्रेजी अखबार पढ़ना चाहिए। आप बाजार से अपनी पसंद की कोई भी अंग्रेजी पुस्तक खरीद सकते हैं, पुस्तक खरीदने के बाद, आप इसके पहले पृष्ठ से पढ़ना शुरू करते हैं। उसके बाद, नोट बुक में शब्द लिखें या आप इसे पढ़ नहीं सकते हैं, या इसे चिह्नित कर सकते हैं और पढ़ना जारी रख सकते हैं।

उसके बाद, अपना dictionary उठाएं और उन सभी शब्दों को खोजें, जिन्हें आपने नोट बुक में चिह्नित किया है। अब उन शब्दों को उनके अर्थ के साथ लिखें और वर्तनी के साथ उन शब्दों के अर्थ को याद करें। इसके बाद, आप उसी पुस्तक और उसी पृष्ठ को फिर से पढ़ते हैं और फिर से देखते हैं, इस बार आप उस पुस्तक में लिखी सभी बातों को समझेंगे।

अंग्रेजी में सोचना शुरू करें - अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दिमाग में किसी भी चीज का अंग्रेजी में अनुवाद करें। उदाहरण के लिए, अपने दिमाग में कुछ भी सोचें और फिर इसे अंग्रेजी में अनुवाद करने का प्रयास करें। हम आपको यहां एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहते हैं, अंग्रेजी का अनुवाद करने के लिए, आपको पहले से बहुत सारे अंग्रेजी शब्द का अर्थ याद रखना चाहिए। इसलिए यदि आपको अधिक शब्द याद नहीं हैं, तो आपको पहले dictionary से कई शब्द याद करने होंगे।

ENGLISH SPEAKING APPS IN HINDI

अंग्रेजी दुनिया भर में बोली और समझी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध भाषा है। इसलिए, आप जिस भी देश में जाएंगे, वहां आपको अंग्रेजी बोलने वाले मिल जाएंगे। हम अंग्रेजी बोलने वाले हिंदी भाषियों के लिए थोड़ा मुश्किल है, लेकिन नियमित अभ्यास और निम्नलिखित सॉफ्टवेयर के कारण, आप जल्दी से घर बैठे अंग्रेजी सीख पाएंगे।

1. Duolingo: Learn Languages Free

मैंने इस ऐप को अपनी अंग्रेजी शिक्षण ऐप सूची में सबसे ऊपर रखा। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस आसानी से हम अंग्रेजी सीख सकते हैं वह अद्भुत है। जटिल डुओलिंगो नाम ध्वनियों के विपरीत अंग्रेजी सीखना आसान है। इसमें इंग्लिश सिखाने के लिए गेम्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे सीखने में भी मज़ा आता है। इस ऐप के जरिए आप अंग्रेजी के अलावा और भी कई भाषाएं सीख सकते हैं।

आपको बस हर दिन इस ऐप को अपने दिन के 20 मिनट देने होंगे और स्क्रीन पर दिए गए चरणों को करना होगा। डुओलिंगो के बारे में विशेष बात यह है कि यह आपके सीखने के तरीके को समझता है और फिर आपको तदनुसार आगे के प्रश्न देता है। इस पर आप अपनी प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, ताकि आपकी दैनिक प्रगति इसमें बच जाए। यह ऐसा होगा जैसे आपने आज या कल या किसी और दिन अंग्रेजी सीखना बंद कर दिया है जब आप इस ऐप को खोलेंगे, तो यह वहीं से शुरू होगा।

2. Hello App : Learn English in Hindi

यदि आप हिंदी के अलावा भारत में बोली जाने वाली स्थानीय भाषा के माध्यम से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो आपको हैलो ऐप डाउनलोड करना होगा। ये एप्लिकेशन Google Play Store पर सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले शैक्षिक ऐप में से एक हैं। न केवल आपकी अंग्रेजी अच्छी होगी, बल्कि इस सॉफ्टवेयर में व्याकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिससे परफेक्ट इंग्लिश सीखना आसान हो जाता है।

हिंदी के अलावा, यह आपको 20 अन्य भाषाओं को सीखने का विकल्प भी देता है। हर दिन आप अंग्रेजी अभ्यास के लिए समाचार, ऑडियो क्लिप और ई-पुस्तकें भेजते हैं। एक विशेषता जो इसे दूसरों के लिए विशेष बनाती है वह यह है कि आप जब चाहें शिक्षक से बात कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई प्रश्न या बाधा है, तो वे आपकी समस्या का समाधान ऑनलाइन बताएंगे। आपको ऐसा लगेगा जैसे आप एक अंग्रेजी बोलने वाले वर्ग में बैठे हैं।

3. LearnEnglish Grammar

आपको पता होना चाहिए कि अंग्रेजी सीखने के लिए व्याकरण में कितना महत्वपूर्ण है। इस एप में ग्रामर पर ही जोर दिया गया है। इस सॉफ्टवेयर में एक हजार से अधिक प्रश्न होंगे जो आपकी अंग्रेजी को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे। इसमें आपको 4 लेवल मिलेंगे जो BEGINNER से ADVANCED तक होंगे। आप पहले जितना जानते हैं उसके अनुसार अपने स्तर का चयन करके अंग्रेजी सीखना शुरू कर सकते हैं।

4. Busuu app

Busuu घर पर अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखने के लिए एक बेहतरीन ऐप है। यह व्याकरण के साथ बातचीत में वर्तनी, वाक्य और आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली पंक्तियों को भी सिखाता है। इसकी एक विशेषता यह भी है कि आप इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसीलिए इसे दुनिया भर में अंग्रेजी सीखने के लिए डाउनलोड किए जाने वाले सबसे अच्छे ऑफलाइन अंग्रेजी सीखने वाले ऐप में से एक माना जाता है। आप हेल्पडेस्क या team@busuu.com पर ईमेल करके अपनी अंग्रेजी सीखने से संबंधित प्रश्न भी पूछ सकते हैं।


तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हमने English grammar sikhne ka tarika के बारे में विस्तार से बताया है। यदि आप भी अंग्रेजी सीखना चाहते हैं या अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहते हैं, तो आप हमारे बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी जानकारी पसंद आएगी। धन्यवाद

Reactions

Post a Comment

0 Comments