Aadhar card se paytm KYC kaise kare 2020

aadhar card se paytm kyc kaise kare नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी paytm चलाते हैं और फिर भी आपने paytm kyc सत्यापन नहीं किया है और आप paytm kyc kaise kare नहीं जानते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) का सत्यापन प्रत्येक पेटीएम उपयोगकर्ताओं के लिए अनिवार्य हो गया है। Paytm KYC को पूरा करने पर ग्राहक को कई तरह के ऑफर और सुविधाएं मिलती हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि aadhar card se paytm kyc कैसे करें। तो अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं, तो शुरू करते हैं।

Aadhar card se Paytm KYC Kaise Kare 2020


हाल के दिनों में, भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है। और लगभग सभी लोग paytm द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन पेमेंट या किसी भी चीज की खरीदारी करते समय हम इसका इस्तेमाल करते हैं। आजकल पेटीएम द्वारा ऑनलाइन भुगतान लगभग हर जगह उपलब्ध हो गया है। लेकिन Paytm का अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए, हमारे लिए पेटीएम केवाईसी को सत्यापित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Paytm KYC क्या है?


Paytm अपने ग्राहकों की पहचान करने के लिए केवाईसी का उपयोग करता है। ताकि आप अपना पूरा विवरण जैसे अपना नाम और अपने पते की जानकारी रख सकें। इसके अलावा, केवाईसी का उपयोग वित्तीय सेवाओं या बैंकिंग में किया जाता है और सरकार द्वारा इसे अनिवार्य भी किया जाता है। KYC का फुल फॉर्म है "paytm kyc को सत्यापित करने के लिए अपने ग्राहक को जानें", भारत सरकार ने मूल दस्तावेज के साथ आधार कार्ड रखा है। अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आप पेटीएम केवाईसी को सत्यापित कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप अपने पेटीएम केवाईसी को वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड से भी सत्यापित कर सकते हैं।

aadhar card se paytm kyc kaise kare 2020

अब आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि केवाईसी के प्रकार क्या हैं? तो हम आपको बता सकते हैं कि पेटीएम में दो प्रकार के केवाईसी हैं - मिनी केवाईसी, पूर्ण केवाईसी और इन दोनों केवाईसी की अलग-अलग विशेषताएं हैं जिन्हें हम आगे जानेंगे।

Paytm KYC होने के लाभ


एक बार जब आप Paytm वॉलेट में केवाईसी कर लेते हैं, तो आप पेटीएम केवाईसी सत्यापित ग्राहक बन जाते हैं। मतलब आपका पेटीएम अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो जाता है। और जब भी आप अपने पेटीएम वॉलेट से किसी को ऑनलाइन भुगतान करते हैं, तो आपको इस केवाईसी के माध्यम से पहचाना जाता है। तो चलिए आज हम आपको पेटीएम KYC करने के सभी फायदे बताते हैं।


1. जब आपने अपना Paytm kyc कर लिया है, तब आपका पेटीएम वॉलेट अपग्रेड हो जाता है। इसका मतलब है कि आप एक महीने में अपने पेटीएम वॉलेट में more 10,000 से अधिक का उपयोग कर सकते हैं।


2. Paytm KYC के बाद आप अपने पेटीएम वॉलेट में your 1,00,000 तक रख सकते हैं। और उनका उपयोग किसी भी तरह के भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।


3. Paytm KYC ग्राहक बनने के बाद, आपको विशेष ऑफ़र और पेटीएम कैशबैक के लिए अधिक अवसर दिए जाते हैं।


4. बैंक से Paytm वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करना आसान हो जाता है।


5. पेटीएम केवाईसी का भुगतान करने के बाद, आप पेटीएम में उपलब्ध सभी विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

aadhar card se paytm kyc kaise kare


पेटीएम में केवाईसी को सत्यापित करना बहुत आसान है। अगर आप एक पेटीएम यूजर हैं, तो पेटीएम यूजर्स के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) को सत्यापित करना अनिवार्य हो गया है। तो चलिए शुरू करते हैं कि KYC कैसे करें


सबसे पहले पेटीएम एप्लिकेशन खोलें और फिर बाईं ओर आप 3 लाइन पर क्लिक करके प्रोफाइल पर जाएं।


इसके बाद आप माय प्रोफाइल सेटिंग ऑप्शन पर जाएं और KYC वेरिफिकेशन पर क्लिक करें।


उसके बाद आप अपना 12 अंकों का आधार नंबर या नाम (टिक) “i Agree” पर डालें और प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।


अब आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा, उस कोड को Enter OTP (Enter) के स्थान पर डालें और Verify बटन पर क्लिक करें।


उसके बाद आपका आधार कार्ड विवरण स्क्रीन पर खुल जाएगा, यहां अपने सभी आधार कार्ड विवरणों की जांच करने के बाद, "हां यह मैं हूं" बटन पर क्लिक करें।


अब आपका पेटीएम KYC पूरा हो गया है।

Paytm की Full KYC कैसे करें


पेटीएम आमतौर पर केवाईसी के दो प्रकार प्रदान करता है। जिसके अपने फायदे हैं: पहला मिनी और दूसरा पूर्ण, अधिकांश ग्राहक पूर्ण केवाईसी करना चाहते हैं क्योंकि इसमें सबसे अधिक लाभ हैं। लेकिन इससे पहले आपको MINI और Full KYC के बारे में भी पता होना चाहिए। यहां न्यूनतम से न्यूनतम है, जब आप अपने मोबाइल नंबर के साथ पेटीएम खाता बनाते हैं, तो आपका मिनी केवाईसी एक साथ हो जाता है।

Paytm Full KYC Kaise Kare


आपको बता दें कि PayTM का पूरा उपयोग करने के लिए, आपके लिए पूर्ण केवाईसी करना अनिवार्य है। यदि आप अपने खाते में 10 हजार रुपये से कम रखते हैं, तो आपका काम मिनी केवाईसी के साथ किया जाएगा। लेकिन आप अपना पैसा अपने बैंक या अपने दोस्त के पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको फुल केवाईसी करने की आवश्यकता है, आपको नीचे यह कैसे करना है के बारे में जानकारी मिलेगी।

PayTM की Full KYC करने का तरीका


यदि आप 10 हजार से अधिक का भुगतान करते हैं, तो आप अपने घर पर अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड से पूर्ण केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने पेटीएम में पूरा केवाईसी पूरा करते हैं, तो इसके बाद आप एक दुकान में अधिकतम 10 हजार का भुगतान, भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग और खाता रख सकते हैं। तो इसे पूरा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले अपना Paytm खोलें।

2. अब आपको लेफ्ट साइड में दिए गए प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना है।

3. यदि आपका KYC पूरा नहीं हुआ है, तो आपको इस तरह एक पीला आइकन दिखाई देगा (!) प्रोफाइल में, उस पर क्लिक करें।

4. आप सेटिंग पर क्लिक करके केवाईसी विकल्प पर भी जा सकते हैं।

5. इसके बाद आपको Upgrad Account & Unlock Benefit पर क्लिक करना होगा।

6. अगले पृष्ठ में, आपको अपने खाते को अपग्रेड करने के फायदे बताए जाएंगे, नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

अगर आप घर पर अपना पूरा KYC करना चाहते हैं तो वीडियो KYC पर क्लिक करें। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए। अगले पेज में आपको आधार नंबर और उस पर लिखा नाम डालना होगा। Proceed पर क्लिक करके आपकी वीडियो चैट चालू हो जाएगी, इस चैट में आपके दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा।

वीडियो चैट के सफल समापन पर, आपका Paytm KYC घर पर पूरा हो जाएगा। अगर वीडियो चैट में किसी भी प्रकार की समस्या है, तो आपको नीचे दिए गए एक नज़दीकी केवाईसी स्टोर के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपको मोबाइल लोकेशन चालू करने के लिए कहा जाएगा।

स्थान चालू होने के साथ, आपके निकटतम Paytm KYC स्टोर का पता सामने आ जाएगा। जिससे आप पूरा केवाईसी करवा सकते हैं। स्टोर में आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। स्टोर एजेंट आपके दस्तावेज़ को सत्यापित करेगा और साथ ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा, जिसका सत्यापन आपकी प्रक्रिया को पूरा करेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm का पूरा KYC कैसे किया जाता है, आपको बता दें कि यह पूरी तरह से निशुल्क प्रक्रिया है, आपको भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आप अगले दिन PayTM का उपयोग करते हैं, तो आपको इसका पूर्ण KYC करवाना होगा। अब आप घर बैठे यह काम कर सकते हैं, कंपनी वीडियो चैट के जरिए घर बैठे KYC करने की सुविधा दे रही है। यदि इसमें कोई समस्या है, तो आप अपने निकटतम स्टोर पर जा सकते हैं जहां KYC के साथ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे।
Reactions

Post a Comment

0 Comments