Video ka background kaise change kare in hindi 2020

क्या आप अपने वीडियो की background बदलना चाहते हैं? अगर हाँ तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने किसी भी वीडियो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं।

आजकल जैसे-जैसे नई तकनीक आ रही है, और इंटरनेट का उपयोग भी उसी तरह तेजी से बढ़ रहा है। इंटरनेट ने हमारे कई कार्यों को आसान बना दिया है। इसकी मदद से हम अपना बहुत सारा काम करने में सक्षम हैं। और साथ ही, उनकी मदद से, वे कई साड़ियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में भी सक्षम हैं।

Video ka background kaise change kare in hindi 2020


Video ka background kaise change kare in hindi 2020

जैसा कि आप जानते हैं कि इंटरनेट के उपयोग के साथ-साथ बहुत सी चीजें जैसे ऑनलाइन वीडियो देखना या वीडियो बनाना और फिर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में साझा करना, यह हम में से कई लोगों के लिए एक आदत बन गया है। और कई लोगों को, उनकी यह आदत पैसे भी कमाती है।

अब स्मार्ट फोन के लिए कई ऐसे ऐप आ गए हैं, जिनकी मदद से आप बेहतरीन वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसकी पृष्ठभूमि को एडिट करके बदल सकते हैं और यह सब इंटरनेट के जरिए संभव हो पाया है। आपको यह भी पता होगा कि आज इंटरनेट उपयोगकर्ता बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। आम तौर पर, इंटरनेट में तीन प्रकार की सामग्री होती है, पहला पाठ दूसरा ऑडियो और तीसरा वीडियो। हालाँकि YouTube वीडियो का सबसे लोकप्रिय मामला है, लेकिन अब छोटे वीडियो भी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। जो भी मंच है, निर्माता अपनी सामग्री को बेहतर बनाने के लिए कई उपकरणों का उपयोग करते हैं।

वीडियो की background कैसे बदलें

जहां तक ​​मोबाइल फोन की बात है, तो इसमें वीडियो एडिटिंग के लिए Kinemaster App बहुत लोकप्रिय है। और यह वह है जो अधिकांश मोबाइल उपयोगकर्ता उपयोग करते हैं, आप न केवल पृष्ठभूमि बदल सकते हैं। कुछ हद तक, कंप्यूटर पीसी की तरह संपादन कर सकते हैं। चूंकि यहां बैकग्राउंड बदलने की बात चल रही है, ऐसे में हम आपको इसके ऐप और ऑनलाइन वेबसाइट दोनों का तरीका बताने जा रहे हैं।

अगर आप ऑनलाइन वीडियो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको unscreen.com नाम की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां अपलोड की गई क्लिप पर क्लिक करना होगा। ध्यान रखें कि आपकी क्लिप की पृष्ठभूमि में एक ग्रीन स्क्रीन होनी चाहिए, तभी यह वेबसाइट ठीक से काम कर पाएगी। और फिलहाल आप इसमें एक लंबा वीडियो अपलोड नहीं कर सकते। लेकिन जल्द ही आपको इसमें इसका फीचर भी मिलेगा क्योंकि इसमें अनस्क्रीन टीम काम कर रही है।

वीडियो background बदलने वाला app

यदि आपने अपना वीडियो ग्रीन स्क्रीन में रिकॉर्ड किया है, तो इसकी पृष्ठभूमि को बदलना अधिक आसान है। क्योंकि इससे आप हरे रंग की स्क्रीन को आसानी से फोटो या वीडियो में बदल सकते हैं, इसलिए इसके लिए आपको Google Play Store से इंस्टॉल करना होगा। यह एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप है जिसे अब तक 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा स्थापित किया गया है। तो इसका उपयोग कैसे करें के बारे में जानकारी नीचे दी गई है। और आपका Video ka background kaise change kare ये सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।

1. वीडियो पृष्ठभूमि को बदलने के लिए प्ले स्टोर से किनेमस्टर ऐप इंस्टॉल करें।

2. खोलने पर यह कुछ अनुमति मांगेगा जिसे आपको अनुमति देना होगा।

3. इसके बाद आपको इसमें वीडियो आइकन पर क्लिक करना है, यूट्यूब के लिए 16: 9 और फोन के छोटे वीडियो के लिए 9:16 का चयन करें।

4. आप जो भी पृष्ठभूमि रखना चाहते हैं, उसके लिए मीडिया पर क्लिक करें और एक फोटो चुनें।

5. इसके बाद लेयर पर क्लिक करें, जो भी आपका सिंगल कलर है यानी ग्रीन स्क्रीन वीडियो है, उसे मीडिया पर क्लिक करके चुनें।

6. स्क्रीन पर वीडियो को फिट करने के बाद, Chroma Key पर क्लिक करें और इसे सक्षम करने के बाद समायोजित करें, यह हरे रंग की स्क्रीन को हटा देगा।

7. अब आपको टाइमलाइन में बैकग्राउंड और वीडियो को बराबर करना है, इससे पूरे वीडियो में आपका बैकग्राउंड बदल जाएगा।

8. इसे डाउनलोड करने के लिए, शेयर आइकन पर क्लिक करें और फिर निर्यात करें।

तो अब आप जान गए होंगे कि वीडियो का बैकग्राउंड कैसे बदलना है, इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ऐप का तरीका बताया गया है। हालाँकि ऑनलाइन अभी ठीक से काम नहीं कर रहा है, लेकिन जल्द ही आप इसमें एक नया अपडेट देख पाएंगे। जिसकी मदद से आप वीडियो का बैकग्राउंड ऑनलाइन भी हटा सकते हैं। अभी Kinemaster काफी अच्छी तरह से काम कर रहा है, ऐसे में आप इस Video Editing App का उपयोग कर सकते हैं। और आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं। और आप इस वीडियो को विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं।


Reactions

Post a Comment

0 Comments